Categories: Politician

अरविन्द केजरीवाल WhatsApp नंबर – मोबाइल फ़ोन नंबर

जानिए अरविन्द केजरीवाल का कांटेक्ट नंबर, अरविन्द केजरीवाल WhatsApp नंबर, अरविन्द केजरीवाल वन सिग्नल नंबर, अरविन्द केजरीवाल टेलीफोन नंबर क्या आप अरविन्द केजरीवाल को जानते हैं, शायद ही भारत में ऐसा कोई होगा जिसने अरविन्द केजरीवाल का नाम नहीं सूना होगा।

भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व नौकरशाह अरविंद केजरीवाल ने फरवरी 2015 में दिल्ली के 7 वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है। दिसंबर 2013 से फरवरी 2014 तक, उन्होंने कार्यालय में सिर्फ 49 दिनों के बाद पद छोड़ते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वह वर्तमान में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक हैं, जिसने 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में 70 विधानसभा सीटों में से 67 पर ऐतिहासिक बहुमत हासिल किया। 2006 में, केजरीवाल ने जमीनी आंदोलन परिव्रतन के साथ अपने काम को मान्यता देने के लिए एमरजेंट लीडरशिप के लिए रेमन मैगसेसे पुरस्कार जीता, जिसमें सरकारी भ्रष्टाचार का मुकाबला करने के लिए सही-सही कानूनों का इस्तेमाल किया गया था।

अरविन्द केजरीवाल कौन है ?

अरविंद केजरीवाल एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त 1968 को हरियाणा के भिवानी जिले के सिवानी में हुआ था। उनके पिता बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मेसरा स्नातक थे, जिन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में काम किया था। केजरीवाल उत्तर भारतीय शहरों जैसे सोनीपत, गाजियाबाद और हिसार में बड़े हुए। उन्होंने अपनी शिक्षा के लिए हिसार के कैंपस स्कूल और सोनीपत के होली चाइल्ड स्कूल में पढ़ाई की।

उन्होंने 1985 में IIT-JEE परीक्षा दी और 563 की अखिल भारतीय रैंक (AIR) प्राप्त की। उन्होंने खड़गपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 1989 में, वह टाटा स्टील में शामिल हो गए और उन्हें जमशेदपुर स्थानांतरित कर दिया गया। सिविल सेवा समीक्षा की तैयारी के लिए अनुपस्थिति की छुट्टी लेने के बाद, केजरीवाल ने 1992 में इस्तीफा दे दिया। उन्होंने द मिशनरीज ऑफ चैरिटी, उत्तर-पूर्व भारत में रामकृष्ण मिशन और कलकत्ता में नेहरू युवा केंद्र के साथ स्वेच्छा से काम किया, जहां उन्होंने मदर टेरेसा से मुलाकात की।

सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, अरविंद केजरीवाल ने 1995 में भारतीय राजस्व सेवा (IRS) में सहायक आयुक्त के रूप में प्रवेश किया। उन्हें नवंबर 2000 में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दो साल का सवेतन अवकाश दिया गया, इस शर्त पर कि जब वे वापस आए काम करने के लिए, वह कम से कम तीन वर्षों के लिए सेवा से सेवानिवृत्त नहीं होगा।

अरविन्द केजरीवाल WhatsApp नंबर

हमने इस पोस्ट में अरविन्द केजरीवाल जी का नंबर बताने का प्रयास किया है।हम आपको सूचित करना चाहते हैं की किसी भी व्यक्ति की प्राइवेसी को भंग करना एक क़ानूनन अपराध है। इसी लिए आप सभी सदनों से व्यक्ति विशेष को कांटेक्ट करे। अगर आपको हमारी पोस्ट से कोई भी लाभ मिलता है तोह वो हमारे लिए काफी ख़ुशी की बात होगी। कृपया इस पोस्ट के निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने वचार अथवा सुझाव ज़रूर व्यक्त करे और इस पोस्ट को शेयर करना न भूले।

Ben Kingsley Contact Address, Phone Number, Email ID, Website
Phone NumberNA
House address (residence address)Snainton, United Kingdom
Official WebsiteNA
Snapchat IdNA
Whatsapp No.NA
Instagram https://www.instagram.com/benkingsley.ig/
Facebook https://www.facebook.com/ben.kingsley.usa/
Google PlusNA
Twitter https://twitter.com/benkingsley
TicTok IdNA
Email AddressNA
Office addressNA
Office NumberNA

Arvind Kejriwal ट्विटर अकाउंट: https://twitter.com/ArvindKejriwal

Arvind Kejriwal फेसबुक अकाउंट: https://www.facebook.com/AAPkaArvind

Arvind Kejriwal इंस्टाग्राम अकाउंट: https://www.instagram.com/arvindkejriwal/

Arvind Kejriwal यूट्यूब अकाउंट: NA

अरविन्द केजरीवाल मोबाइल फ़ोन नंबर कहाँ मिलेगा ?

हमारे आर्टिकल में आपको अरविन्द केजरीवाल का नंबर मिल जायेगा !

अरविन्द केजरीवाल को रियल लाइफ में कैसे कांटेक्ट करे ?

आप ऊपर दिए गए कांटेक्ट डिटेल्स का यूज़ कर सकते है अथवा उनको ईमेल कर सकते है। अगर आपको जवाब मिले तो कमेंट में ज़रूर बताये।

अरविन्द केजरीवाल की ईमेल एड्रेस क्या है ?

cmdelhi@nic.in

अरविन्द केजरीवाल का WhatsApp Number चाहिए ?

अरविन्द केजरीवाल WhatsApp इस्तेमाल करते हैं लेकिन सिर्फ सेलेब्रेटीएस के पास ही उनका नंबर ह। कुछ लोगों का कहना है की वह व्हाट्सप्प यूज़ नहीं करते, बल्कि उनकी टीम करती है।

 

Deepak

Recent Posts

Doug Rader Fan Mail Address

Doug Rader Fan Mail Address: Doug Rader 3332 SE Court Dr Stuart, FL 34997-6012 USA…

1 week ago

Iowa Cubs Fan Mail Address

Iowa Cubs Fan Mail Address: Iowa Cubs Principal Park 1 Line Dr Des Moines, IA…

1 week ago

David De Lautour Fan Mail Address

David De Lautour Fan Mail Address: David De Lautour Mark Morrissey and Associates 16 Princess…

1 week ago

Joe Cali Fan Mail Address

Joe Cali Fan Mail Address: Joe Cali The Talent Shop 30400 Telegraph Road Suite 141…

1 week ago

Lisa Rieffel Fan Mail Address

Lisa Rieffel Fan Mail Address: Lisa Rieffel Station3 1051 N Cole Avenue Suite B Los…

1 week ago

Markiplier Fan Mail Address

Markiplier Fan Mail Address: Markiplier 431 Inverness Dr La Cañada Flintridge, CA 91011 USA Address…

1 week ago